UP सरकार ने जारी की अनलॉक-3 की गाइडलाइन, पूरे अगस्त में रहेगा वीकेंड लॉकडाउन

गृह मंत्रालय के बाद अब यूपी सरकार द्वारा भी अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दिया है. यह गाइलाइन्स लगभग केंद्र द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन्स से मिलती है.

लखनऊ: 

गृह मंत्रालय के बाद अब यूपी सरकार द्वारा भी अनलॉक-3 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दिया है. यह गाइलाइन्स लगभग केंद्र द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन्स से मिलती है. राज्य में पहले की तरह अगस्त के पूरे महीने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा. उत्तर प्रदेश में जिम एक अगस्त की जगह 5 अगस्त से ही खुलेंगे.

अगस्त महीने में लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक हर हफ्ते रहेगी. अनलॉक 3 की गाइडलाइन्स (Unlock 3 Guidelines) के तहत स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान 31 अगस्त  तक बंद रहेंगे. केंद्र और यूपी सरकार के दिशा-निर्देश लगभग मिलते-जुलते हैं. केंद्र गाइलाइन्स में जानकारी दी गई थी कि शैक्षणिक संस्थानों को न खोलने का निर्णय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद लिया गया. 

मिलिए दुनिया की सबसे पहली हिजाबी पायलट से, नक़ाब में ही उड़ाती है प्लेन

MHA की अनलॉक 3  (Unlock 3) की गाइडलाइन्स में कहा गया, “राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे.”

अनलॉक 3 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 अगस्त से फॉलो की जाएंगी. अनलॉक 3 में रात का कर्फ्यू को हटा दिया गया है. वहीं, नई गाइडलाइन्स में 5 अगस्त से जिम और योग इंस्टीट्यूट्स को खोलने की इजाजत दी गई है. इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है. 

गाइडलाइन्स में बताया गया है कि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) का जश्न सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करके मनाया जाएगा, जैसे, मास्क पहनना आदि. इस संबंध में 21 जुलाई को MHA द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन किया जाएगा.  

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहले MHA के दिशा निर्देशों में कहा गया था कि स्कूलों और कॉलेजों में डिबेट, क्वीज, निबंध राइटिंग और कविता प्रतियोगिताएं सभी ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. इस खास मौके पर MHA ने शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करने को कहा था.