लगातार से’क्स करने से ‘मर’ जाता है कोरोना वायरस, पूरी दुनिया में फैली ये खबर

Corona Virus कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए मुश्किल बना हुआ. आम हो या ख़ास, दुनिया की कई देशों की बड़ी हस्तियां कोरोना की चपेट में आ चुकी हैं. कोरोना वायरस कैसे फैला और इसका इलाज क्या होना चाहिए, इसकी खोज में दुनिया के कई बड़े शोधकर्ता, डॉक्टर्स लगे हुए हैं. कोरोना वायरस को लेकर CNN News के एक स्क्रीन शॉट की खूब चर्चा हो रही है. स्क्रीन शॉट चैनल चलाई गई उस ब्रेकिंग खबर का बताया गया जिसमें लिखा था कि Con’stant S’ex Kills Coronavirus यानी लगातार सेक्स करने से कोरोना ख़त्म हो जाता है या मर जाता है.

कोरोना पूरी दुनिया में फैला है. लोग इससे बचने के उपाय खोज रहे हैं. ऐसे में दुनिया के कई हिस्सों में ये स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है. दुनिया के कई बड़ी फैक्ट चेक वेबसाइट ने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और निकली. अफ्रीका चेक नाम की वेबसाइट के अनुसार, उसने जब इसे खोजना शुरू किया तो ये स्क्रीनशॉट CNN की वेबसाइट पर नहीं मिला और न ही किसी इसकी पुष्टि हुई. यानी इसे CNN की खबर बताकर फैलाया गया, जबकि सीएनएन ने ऐसी कोई खबर चलाई ही नहीं.

नियमित अंतराल पर हाथों को धोते रहने से आप इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं. जब भी हाथ धोएं तो कम से कम 20 सेकेंड तक इन्‍हें साफ करें. हाथों को धोते हुए दोनों तरफ की सतह साफ करें. ऊंगलियों के बीच में, नाखूनों के नीचे की ओर साफ करें. अगर आपको कफ है तो उसे टिश्‍यू में डालकर डस्‍टबिन में डालें.

यही नहीं, संक्रमित व्‍यक्ति ने किसी जगह को छुआ और आपने उस जगह को छूकर फिर अपने चेहरे, आंखें को छुआ तो आप तुरंत बीमार होंगे. इन्‍हीं हाथों से आपने अपने किसी परिवारजन को छू लिया तो वो भी संक्रमित हो जाएगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि संक्रमित व्‍यक्ति जिस चीज को छू देता है उस जगह पर ये वायरस अगले 48 घंटे तक जीवित रहता है.

इस वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति छींकता है और आप उसके आसपास हैं तो ये आपकी आंखों, नाक या मुंह के माध्‍यम से सीधे शरीर में प्रवेश कर जाता है. आप तब प्रभावित नहीं होते जब आप संक्रमित व्‍यक्ति से 2 मीटर दूर हों. इससे पास हुए तो खतरे की जद में हैं. अगर आपके आसपास कोई ऐसा है जो छींक रहा हो तो उसे मास्‍क यूज करने को कहें.

इससे बचने के लिए भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. क्‍योंकि वहां कौन कोरोनावायरस से पीड़ित है, आप नहीं जानते. कई बार ऐसा होता है कि व्‍यक्ति इस वायरस से संक्रमित होता है पर उसमें लक्षण जल्‍दी नहीं उभरते. इसलिए भीड़ से दूर रहें.

कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति की लार से फैलता है. यानी उसके प्रयोग किए गए बर्तन में या कप में आपने खायापीया तो भी आप संक्रमित हो जाएंगे. आप केवल फेस मास्‍क पहनकर इस वायरस से नहीं बच सकते. अगर आपके ऑफिस, घर, आसपड़ोस, यात्रा के दौरान किसी संक्रमित व्‍यक्ति द्वारा छुए गए दरवाजों, दरवाजों के हैंडल, पेन, कंप्‍यूटर, माउस, फोन, डिजिटल डिवाइस, टिश्‍यू पेपर, लिफ्ट बटन, सीढ़ियों के हैंडल को आप छू देते हैं तो ये उस जगह से आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगा.

कोरोना वायरस सेक्स करने से नहीं फैलता है Corona virus does not Spread by having S’ex और न ही खूब SEX करना इसका इलाज है. ये सेक्स करने  फैलने वाली बीमारी नहीं है. हां, अगर कोई कोरोना पीड़ित है और उसे आप Kiss करते हैं तो लार आपके अंदर भी चली जाएगी और आप भी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं.

इससे मिलती जुलती खबरें ज़रूर मिलीं जिनमें लिखा था “Alc’ohol kills coronavirus” or “Polish vo’dka cures coronavirus”. बस इसी में Constant S’ex की बात जोड़कर फैला दिया गया, जिसे पूरी दुनिया में देखा गया.